क्या होगा वीरभद्र सिंह की मृत्यु के बाद हिमाचल कांग्रेस का भविष्य ?

‘जिला कांगड़ा का मुख्यमंत्री किस सीट पर पूरा अधिकार है’, यह शब्द थे पूर्व परिवहन मंत्री तथा कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जी एस बाली जी के, जब उनसे वीरभद्र सिंह के बाद हिमाचल में कांग्रेस के अगले नेता के बारे में पूछा गया।  श्री वीरभद्र सिंह जी की मृत्यु के बाद यह पहली बार था जब किसी कांग्रेसी नेता ने इस तरह का बयान दिया ॥

इस बयान के बाद सूबे की सियासत गरमा गई है। सियासी गलियारों में तरह-तरह के कयास लगाए जा रहे हैं।

क्या थे शब्द?

FB_IMG_16267103788528 जुलाई 2021 को कांग्रेस के दिग्गज नेता व पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की मृत्यु हो गई थी, 15 जुलाई 2021 को एक मीडियाकर्मी ने जीएस वाली से सवाल पूछा कि अब कांग्रेस का अगला नेता कौन होगा। इस सवाल के जवाब में जीएस बाली ने जो कहा वह किसी इशारे से कम नहीं था कि प्रदेश कांग्रेस का भविष्य कैसा होगा! उन्होंने कहा ‘जिला कांगड़ा का मुख्यमंत्री की सीट पर पूरा अधिकार है। इसे कोई नकार नहीं सकता। सूबे की सियासत की गाड़ी कांगड़ा से होकर ही शिमला पहुंचती है’।

क्या हो सकता है भविष्य ?

इन शब्दों के बाद हालांकि जीएस बाली ने थोड़ा नरम शब्दों में यह भी कहा कि पार्टी में कोई गुटबाजी नहीं है तथा अगर कुछ होगा भी तो एक डिनर में सब कुछ सुलझा लिया जाएगा। तथापि मुख्यमंत्री की सीट पर कांगड़ा का दावा करना एक सोची समझी चाल भी हो सकती है। जिला कांगड़ा तथा हिमाचल प्रदेश में जीएस बाली का कद क्या है यह तो सभी जानते हैं। गाहे-बगाहे उन्होंने मुख्यमंत्री बनने की अपनी इच्छाओं को इशारों इशारों में जाहिर भी किया है। फिर भी इतने खुले पन से उन्होंने कभी यह नहीं कहा। यह पहली बार है जब इस तरह का कोई बयान इतने बेखौफ तरीके से उन्होंने दिया।

बयान से किसे फायदा, किसे नुकसान?

ऊपर से देखने में जीएस बाली का बयान बचकाना जरूर लग सकता है, परंतु यह बयान देकर उन्होंने जो राजनीतिक चाल चली है, 2022 के विधानसभा चुनावों की शुरुआत हो सकती है। वीरभद्र सिंह जैसे नेता की चाहे कोई बराबरी ना हो, परंतु उनके बाद कांग्रेस में ऐसे बहुत से नेता है, जिन्होंने समय-समय पर अपनी मुख्यमंत्री बनने की इच्छा जाहिर की है। ऐसे में अपना नाम ना लेकर जिला कांगड़ा का नाम लेकर उन्होंने कांगड़ा के वोटर्स को निशाना बनाया है।

ऐसे में कांगड़ा के लोग किस तरह से उनका साथ देंगे, या तो आने वाला वक्त ही बताएगा, परंतु जीएस बाली ने अपनी चाल तो चल ही दी है। इंतजार है तो बस कांग्रेस आलाकमान के निर्णय का जो इन सबसे सर्वोपरि होगा। आखिरकार एक कद के तीन-चार नेताओं में किसी एक को चुनना इतना आसान काम तो नहीं है।

You May Also Like:

Hansraj Raghuwanshi Biography, Age, Girlfriend, Songs and amazing facts

Kuldeep Sharma(Nati King)Biography,Wiki,Age,Wife,Family & Facts(Updated)

Sapna Chauhan(Himachal)Biography,Wiki,Age,Boyfriend,Family & Facts(Updated)

 

About Shagun Mahajan

traveller, interested in sports & Indian politics

View all posts by Shagun Mahajan

Leave a Reply